Saturday, 8 November 2014

बीजेपी को दिल्ली में बहुमत मिल सकति है : सर्वे

नवभारत टाइम्स के वीरेंद्र वर्मा, नई दिल्ली से लिखते है कि, दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने जो अंदरूनी सर्वे कराया है, उसके मुताबिक पार्टी को बहुमत मिलता नजर आ रहा है। अगर दिल्ली में अभी चुनाव होते हैं तो अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली से चुनाव हार जाएंगे। बीजेपी 18 सीटें आम आदमी पार्टी से छीन सकती है, लेकिन उसे भी अपनी 5 मौजूदा असेंबली सीटें गंवानी पड़ सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने यह सर्वे छठ की छुट्टी के बाद सभी 70 विधानसभाओं में एक संस्था के जरिए कराया है। इसमें बीजेपी को बीजेपी को 43-48 सीटें, आप को 15-19 सीटें और कांग्रेस 7-11 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।

सर्वे की मानें तो इस बार छठ पर छुट्टी घोषित होने का पार्टी को फायदा मिलेगा। सर्वे में बीजेपी की बढ़त का सबसे बड़ा कारण राजधानी में महंगाई में कमी को बताया गया है। कहा गया है कि सब्जियों के दाम पहले के मुकाबले कम हुए हैं, इससे महिला वोटरों का झुकाव बढ़ा है। इनकम टैक्स में राहत, पेट्रोल और डीजल की दरों में कमी को भी सर्वे में मिडिल क्लास के बीजेपी से जुड़ाव की वजह बताया गया है। शेयर मार्केट में रेकॉर्ड उछाल को भी बीजेपी के फेवर में आंका गया है। युवाओं को पीएम मोदी के मेक इन इंडिया और स्वच्छ भारत अभियान बेहद पसंद आ रहे हैं, इसलिए 53 फीसदी युवा बीजेपी से जुड़ते बताए गए हैं।

बीजेपी को 41 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है। यह पिछली बार से 8 फीसदी ज्यादा हैं। आप को 32 फीसदी (2.5+) और कांग्रेस को 23 फीसदी (-1.6) वोट प्रतिशत दिखाया गया है। सर्वे में बीजेपी को 53 फीसदी युवाओं का साथ मिलने का अनुमान दिखाया गया है। आम आदमी पार्टी को 26 और कांग्रेस को 18 फीसदी युवाओं का साथ मिल सकता है, जबकि 3 फीसदी युवा निर्दलीय या अन्य दलों के साथ जा सकते हैं। बीजेपी को 46 फीसदी महिलाओं, कांग्रेस को और आप को 21 फीसदी महिलाओं का साथ मिल सकता है। 3 फीसदी महिलाएं अन्य दलों के साथ जा सकती हैं। बीजेपी को पूर्वांचल के 52 फीसदी वोटर समर्थन दे सकते हैं। आप को पूर्वांचल के 26 फीसदी और कांग्रेस को 19 फीसदी लोगों का साथ मिलने की संभावना है। कहा गया है कि 41 फीसदी पंजाबी और सिख वोटर कमल वाला बटन दबा सकते हैं।

सर्वे में जिन सीटों पर बीजेपी का नुकसान हो सकता है, वे नजफगढ़, पालम, द्वारका, बिजवासन और गोकलपुर हैं। यहां पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी कैंडिडेट जीते थे। सर्वे में यहां कैंडिडेट बदलने की सलाह दी गई है। ऐसी 19 सीटें भी दिखाई गई हैं जहां बीजेपी कैंडिडेट्स जीत सकते हैं। इनमें नई दिल्ली, रोहिणी, शकूर बस्ती, शालीमार बाग, मॉडल टाउन, सदर, बल्लीमारान, ग्रेटर कैलाश, मालवीय नगर, कस्तूरबा नगर, संगम विहार, अंबेडकर नगर, देवली, लक्ष्मी नगर, त्रिलोकपुरी, दिल्ली कैंट, हरि नगर, पटेल नगर और तिलक नगर हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में इनमें से 18 सीटों पर आम आदमी पार्टी के कैंडिडेट जीते थे, जबकि 1 बल्लीमारान सीट पर कांग्रेस जीती थी। इन सीटों पर सर्वे में बीजेपी की स्थिति मजबूत दिखाई गई है।
Source: here

No comments:

Post a comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...